पीएम किसान FPO योजना: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

नमस्कार दोस्तों स्वागत आपको हमारी वेबसाइट पर आप जानते ही हैं! हम यहां पर नहीं सरकारी योजनाओं के बारे में बताते रहते हैं! आज फिर हम एक योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है; पीएम किसान FPO योजना इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आपको लेख को आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा।

सरकार हर साल भविष्य को सुधारने के लिए नई-नई योजनाओं को शुरू करती है! इसी कारण पीएम किसान एप को योजना को शुरू किया गया है! इस योजना के तहत किसानों को उत्पादन में वृद्धि करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा; जिसके जरिए उनकी इनकम बढ़ सकेगी।

बता दें कि इस योजना के तहत किसानों के विशेष ग्रुप को सरकार की ओर से मदद मिलेगी! योजना का नाम किसान FPO योजना है यहां पर FPO का फुल फॉर्म है! फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन और यह उत्पादक संगठन है; इसके तहत प्रीति संगठन को केंद्र सरकार की तरफ से 1500000 रुपए की मदद दी जाएगी।

ये भी पढ़े – आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, मानधन योजना फायदा

Pm Kisan FPO Yojana

बता दें कि यहां पर FPO का मतलब है; कि किसान उत्पादक संगठन में किसानों का एक ऐसा ग्रुप जो किसानों के लिए काम करता है! और जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है। इसे FPO कहते हैं; केंद्र सरकार के तहत एनी ग्रुप को अपने 15-15 लाख रुपए की मदद मिलेगी।

इस योजना के अंतर्गत अगर संगठन मैदानी क्षेत्र में काम करता है! तो कम से कम उसमें 300 किसान होने चाहिए इसी तरह संगठन पहाड़ी क्षेत्र में काम करता है; तो 100 किसानों का ग्रुप होना चाहिए तभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं! पीएम किसान FPO योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को इस योजना में आवेदन करना होगा।

इस योजनाओं का लाभ लेने वाले लोगों के लिए और भी अन्य प्रकार के फायदे मिलेंगे| जैसे कि संगठनों से जुड़े किसानों को अपनी उपज के लिए बड़ा बाजार और साथ ही खाद, बीज, दवाई और भी जरूरी सामान खरीदना बेहद आसान हो जाएगा।

Pradhanmantri Kisan FPO Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम पीएम किसान FPO योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के किसान उत्पादक संगठन
उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना

पीएम किसान FPO योजना के लाभ

  • Kisan FPO लघु व सीमांत किसानों का एक ऐसा समूह होगा ,जिस से जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद, बीज, दबाएं और कृषि उपकरण आदि की खरीद करने में भी काफी आसानी होगी।
  • Pm Kisan FPO बनाने के बाद किसानों को सेवाएं काफी सस्ती मिलेगी और बिचौलियों का काम भी खत्म हो जाएगा।
  • एफपीओ सिस्टम के अंतर्गत किसानों को उनके उत्पादक के भाव अच्छे मिलते हैं और उन्हें सीधा एक मार्केट मिल जाता है।
  • Kisan FPO संगठन बनाने के बाद कृषि क्षेत्र में किसानों की बीच एकजुटता आएगी और भविष्य में किसानों का शोषण नहीं किया जा सकेगा।
  • किसानों के पैदावार या उनके उपज के एवज में उन्हें एक उचित मूल्य प्राप्त होगी।
  • सरकार के द्वारा आने वाले 5 वर्षों के भीतर 10000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Kisan FPO ) खोले जाएंगे।
  • सरकार का प्लान 2019-20 से लेकर 2023-24 तक 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Pm Kisan FPO ) बनाना है।

पीएम किसान FPO योजना के अंतर्गत पात्रता नियम

  • अगर किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो शुरुआत में कम से कम 11 किसानों को मिल कर इस ऑर्गेनाइजेशन का निर्माण करना होगा।
  • ऑर्गेनइजेशन के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद यह किसान मिलकर जिस तरह से कार्य करेंगे, उसका अवलोकन किया जाएगा. अगर सही रिपोर्ट सामने आती है तो केंद्र सरकार द्वारा 3 साल में 1500000 रुपए इस ऑर्गेनाइजेशन को दिए जाएंगे .
  • अगर यह संगठन मैदानी क्षेत्र पर काम कर रही है तो इनके साथ 300 किसानों का जुड़ा होना जरूरी है।
  • वही यह संगठन अगर पहाड़ी क्षेत्र पर कार्य कर रही है तो इनके साथ 100 किसानों का जुड़ा होना जरूरी है।
  • इसके अलावा कई तरह की शर्तें विभाग द्वारा रखी गई है जो कि मैदानी स्तर पर विभाग द्वारा स्वयं घोषित की जाएंगी।

पीएम किसान FPO योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

देश में जो ही लोग इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो फिर उनको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना को शुरू किया गया है अभी इस पीएम किसान FPO योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार कोई भी जानकारी देती है हम आपको इस आर्टिकल के तहत अपडेट कर देंगे।

ये भी पढ़े – पीएम किसान FPO योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | एप्लीकेशन फॉर्म

Final Words

उम्मीद करते हैं आपको यह पीएम किसान FPO योजना पसंद आई होगी! और आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी; अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल है! तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का रिप्लाई जरूर देंगे।

आपसे निवेदन करते हैं कि आप इस पीएम किसान FPO योजना को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और उन्हें भी इससे पढ़ने का मौका दीजिए जिससे उन्हें भी पता चलेगा कि सरकार किसानों के लिए कितनी योजनाओं को शुरू कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *