छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है हम अपनी इस वेबसाइट पर देश में चल रही योजनाओं के बारे में बताते हैं। आज हम ऐसे ही एक योजना के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना है अगर आपको इसके बारे में सभी जानकारी पढ़नी है तो आप इस लेख को आखिर तक ध्यान से पढ़ें।

हमें बताते हुए अति प्रसन्नता हो रही है कि छत्तीसगढ़ राज्य में एक नई योजना शुरू हुई है जिसका नाम छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना है इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं के स्तर को आगे बढ़ाना है क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार का यह मानना है कि गरीबी के चलते बहुत सी लड़कियां अपनी मंजिल को हासिल नहीं कर पाती हैं इसी वजह से उन्हें जीवन भर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए नोनी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की है इस योजना के तहत 18 साल पूरे होने के बाद और 12वीं कक्षा पास करने के बाद उनको ₹100000 दिए जाएंगे ताकि यह रकम उनके भविष्य में काम आ सके और वह अपनी मंजिल को हासिल कर सके।

छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना/Chhattisgarh noni Suraksha Yojana

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि नोनी सुरक्षा योजना क्या है और हम इस योजना में कैसे रजिस्ट्रेशन करेंगे आवेदन पत्र कहां से डाउनलोड करेंगे और पात्रता क्या होगी हम यहां पर आपको जरूरी कागजात भी बताएंगे दोस्तों नोनी सुरक्षा योजना के बारे में जानने के लिए आपको यह लेख आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार का इस योजना के द्वारा यह उद्देश्य है कि राज्य की बालिकाओं को अच्छी शिक्षा मिले और उनकी स्थिति में सुधार आए एवं बालिकाओं के अच्छे भविष्य की आधारशिला करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है बता दें कि इस योजना द्वारा बल विवाह की रोकथाम में मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना में पात्रता

  • दोस्तों इस योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल 2014 के बाद जन्मी बालिकाओं को लाभ मिलेगा।
  • और बेटी के माता-पिता एवं अभिभावक छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी होने चाहिए।
  • योजना के तहत बालिकाओं के माता-पिता गरीबी रेखा के नीचे जीवन बिता रहे हो।
  • बेटियों के माता-पिता का निर्माण विकास विभाग की पाकिस्तान गरीबी रेखा की सर्वे लिस्ट में परिवार के मुखिया का नाम दर्ज होना चाहिए।
  • दोस्तों बता दें कि इस योजना के तहत परिवार की सिर्फ दो बालिकाओं को लाभ मिलेगा और तीसरी बालिका को इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।

छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना में दस्तावेज़ 

  • जन्म प्रमाण-पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण-पत्र
  • गरीबी रेखा का प्रमाण-पत्र
  • आधार कार्ड

छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन

  1. दोस्तों छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जैसे ही वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपको रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा।
  3. आप रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें।
  4. दोस्तों अब वहां पर छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना में आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  5. बता दें कि अब आप इस आवेदन पत्र को सही से भरें पालिका का नाम और जन्मतिथि अगर कुछ गड़बड़ी होती है तो आपका फॉर्म गलत हो जाएगा।
  6. अब आप सबमिट करें।
  7. दोस्तों मुबारक हो आपका फॉर्म भर चुका है।

Contact us

Organization:- महिला एवं बाल विकास, द्वितीय तल, नया रायपुर, छत्तीसगढ़

Phone Number:- 0771- 2510838 (Secretory)
0771- 2234201 (Joint Director) Email-ID:- nsywcdcg@gmail.com
0771-2220006 (Assistant Director) 0771- 2234192 (Director)

ये भी पढ़े

आखरी शब्द

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना पसंद आई होगी अगर आप इससे जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *